झारखंड में कैंसर रोगियो को मिलेगी ये सुविधा

झारखंड में कैंसर रोगियो को मिलेगी ये सुविधा

सेहतराग टीम

विकास के पैमाने पर पिछड़ा माने जाने वाले राज्‍य झारखंड में अब कम से कम कैंसर रोगियों को इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। राज्‍य की राजधानी रांची में 302 बिस्‍तरों वाले कैंसर अस्‍पताल के निर्माण का कार्य आरंभ हो गया है जो डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास और टाटा ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष रतन टाटा ने रांची के सुकुरहुट्टू में रांची कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का शिलान्यास किया जो डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने टाटा के सामाजिक कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि इस अस्पताल के निर्माण से अब राज्य के कैंसर पीड़ितों को इलाज के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि टाटा ट्रस्ट 23.5 एकड़ जमीन लीज पर लेकर इस अस्पताल का निर्माण करेगी और यह अस्पताल राज्य सरकार और टाटा ट्रस्ट का सामूहिक उपक्रम होगा। दास ने कहा कि 302 बेड वाले इस अस्पताल में 50 सीट राज्य के लोगों के लिए आरक्षित रहेंगी। यहां 14 ऑपरेशन थिएटर, 28 बेड का गहन चिकित्सा कक्ष ब्लड बैंक भी होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैं आनन्दित हूं, कृतज्ञ हूं। मेरा अभिवादन राज्य की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से स्वीकार करें। टाटा ट्रस्ट ने मोमेंटम झारखण्ड के दौरान कैंसर अस्पताल स्थापित करने की मांग को पूरा किया। आनेवाले 2 वर्ष के बाद राज्य के कैंसर पीड़ितों को अन्य राज्य इलाज हेतु नहीं जाना पडेगा।’ कार्यक्रम में उपस्थित रतन टाटा ने कहा कि कैंसर अस्पताल लोगों के लिए संजीवनी साबित होगा।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।